फेसबुक वीडियो और ऑडियो कॉल एन्क्रिप्टेड परीक्षण कर रहा है

फेसबुक जल्द ही अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एन्क्रिप्टेड वीडियो और ऑडियो चैट की पेशकश कर सकता है।

ऐप के शोधकर्ता जेन मानचुन वोंग को फेसबुक के सीक्रेट कन्वर्सेशन मैसेंजर फीचर के हिस्से के रूप में परीक्षण किए जा रहे फीचर के सबूत मिले।

मैसेंजर में गुप्त वार्तालाप को 2016 में जोड़ा गया था, जो उपयोगकर्ताओं को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट अनुभव प्रदान करता है। इसे सक्रिय करने के लिए, मैसेंजर के ऊपरी दाएं कोने में “नया संदेश” आइकन टैप करें और फिर “गुप्त” टैप करें।

अभी, यह मैसेंजर में एक नियमित चैट के समान होगा, लेकिन ऑडियो और वीडियो कॉल आइकन (शीर्ष कोने) गायब होंगे। वोंग के स्क्रीनशॉट में, हालांकि, वे वहां हैं।

वाँग ने इस सुविधा के बारे में कोई अन्य विवरण साझा नहीं किया है, और हम यह नहीं जानते कि कब (या यदि) इसे लॉन्च किया जाएगा। लेकिन अंत-से-अंत एन्क्रिप्टेड चैट से एन्क्रिप्टेड कॉल तक जाने के लिए यह एक बहुत ही सरल कदम है; उदाहरण के लिए, सिग्नल, गोपनीयता-केंद्रित मैसेजिंग ऐप, में पहले से ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड कॉल का विकल्प है। यह ध्यान देने योग्य है कि फेसबुक सिग्नल प्रोटोकॉल का उपयोग कर रहा है – एक ही सिग्नल उपयोग करता है – अपने सीक्रेट कन्वर्सेशन फीचर में एन्क्रिप्शन के लिए।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में कंपनी के प्लेटफार्मों को अधिक गोपनीयता केंद्रित करने के लिए फिर से काम करने का संकल्प लिया। “लोगों का निजी संचार सुरक्षित होना चाहिए। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन किसी को भी रोकता है – हमारे सहित – यह देखने से कि लोग हमारी सेवाओं पर क्या साझा करते हैं,” उन्होंने लिखा। यह नया फीचर उस दिशा में कंपनी की पहली चाल में से एक हो सकता है।