यूरोपीय संघ Google डेटा संग्रह प्रथाओं की जांच करता है

नहीं, यूरोपीय प्रतिपक्षी नियामक अभी भी Google की प्रथाओं को देखते हुए नहीं किए गए हैं। यूरोपीय आयोग ने रॉयटर्स को एक बयान में कहा कि यह Google के डेटा संग्रह में “प्रारंभिक जांच” कर रहा है। हालांकि यह विस्तार में नहीं गया था, एक लीक दस्तावेज़ ने संकेत दिया कि स्थानीय खोज, विज्ञापनों (विज्ञापन लक्ष्यीकरण सहित), साइन-इन सेवाओं और वेब ब्राउज़रों में “अन्य” शामिल हैं। यह Google के व्यवसायों के मूल को कवर कर रहा है, इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए।

हमने टिप्पणी के लिए Google से पूछा है। अतीत में, यह समझाया कि उसने अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए डेटा का उपयोग किया और उपयोगकर्ताओं को अपनी जानकारी को प्रबंधित करने और हटाने के लिए नियंत्रण दिया।

एक जांच जरूरी नहीं है कि यूरोपीय संघ एक अविश्वास का मामला दर्ज करेगा। हालाँकि, अधिकारियों ने पूर्व में प्रतिबंधात्मक विज्ञापन अनुबंधों, विरोधी प्रतिस्पर्धात्मक एंड्रॉइड नीतियों और इसी तरह के दावों के आरोपों पर जुर्माना लगाकर Google को € 8 बिलियन (लगभग 8.8 बिलियन डॉलर) के साथ थप्पड़ मारा था। अगर आयोग ने Google के डेटा एकत्र करने के तरीकों के साथ समस्या पाई, तो यह चौंकाने वाला नहीं होगा, खासकर तब जब राष्ट्रीय नियामकों ने Google को GDPR उल्लंघनों के लिए पहले ही जुर्माना दे दिया हो।