स्ट्राबेरी के स्वाद वाली एचआईवी दवा हजारों बच्चों को बचा सकती है

लगभग 80,000 बच्चे और बच्चे हैं, जो हर साल एड्स से मर जाते हैं, और यह आंशिक रूप से दवा के प्रशासन की कठिनाई के कारण होता है। एक बच्चे को शराब के साथ एक गोली या बेईमानी-चखने वाले सिरप को निगलना बेहद मुश्किल हो सकता है। सिप्ला के पास बेहतर समाधान हो सकता है। यह एक नई एचआईवी-रोधी दवा, क्वाड्रिम्यून की शुरुआत कर रहा है, जिसके स्ट्रॉबेरी-स्वाद वाले दानों को निगलने में बहुत आसान है। जबकि यह कैप्सूल में आता है, माता-पिता नरम भोजन या पेय पदार्थों पर छिड़ककर इसे अधिक स्वादिष्ट बना सकते हैं।

दवा में चार अनुशंसित एंटीरेट्रोवाइरल दवाएं शामिल हैं और अफ्रीका में प्रशीतन की आवश्यकता नहीं है – जहां गर्म तापमान और असंगत बिजली अक्सर समस्या होती है।

महत्वपूर्ण रूप से, यह अपेक्षाकृत सस्ता है। क्वाड्रिम्यून 20 से 30 पाउंड के बीच एक बच्चे के लिए प्रति दिन $ 1 से कम खर्च करेगा, और छोटे बच्चों के लिए प्रति दिन 50 सेंट। जबकि वह अभी भी एचआईवी से प्रभावित कई परिवारों के लिए एक कड़ी कीमत होगी (यह उनकी वार्षिक आय से अधिक भी हो सकती है), जो कि आसान-से-निगल डिजाइन के साथ संयुक्त रूप से कई और लोगों की पहुंच के भीतर दवा डाल सकती है और हजारों लोगों की जान बचा सकती है।

एफडीए क्वाड्रिम्यून की समीक्षा कर रहा है और 2020 में इसे अस्थायी रूप से मंजूरी दे सकता है। अमेरिका में यह आवश्यक नहीं है जब बच्चे अपनी माताओं से एचआईवी अनुबंधित होने की संभावना कम हो, लेकिन यह अनुमोदन व्यापक वितरण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। यह कहना सुरक्षित है कि यह उत्सुकता से प्रतीक्षित होगा। जब तक एचआईवी का इलाज नहीं होता, तब तक इस तरह की दवा वायरस के प्रसार को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।